सोमवार, 18 सितंबर 2023

चौपाल: बॉलीवुड तक हरियाणवी संस्कृति के रंग बिखेरती नीवा मलिक


फिल्म अभिनेत्री के रुप में हिंदी व हरियाणवी फिल्मों ने दी पहचान 
                     व्यक्तिगत परिचय 
नाम: नीवा मलिक 
जन्म तिथि: 15 जनवरी 1999 
जन्म स्थान: हिसार (हरियाणा) 
शिक्षा:एलएलबी (गोल्ड मैडेलिस्ट),
एमिटी विश्वविद्यालय गुरुग्राम। 
संप्रत्ति: अभिनेत्री, अभिनय संपर्क: हिसार । 
मोबा. 8826092803 
BY--ओ.पी. पाल 
रियाणा के लोक कलाकारों ने हरियाणवी संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन में अहम योगदान दिया है। इसके लिए आज की युवा पीढ़ी भी अपनी कला का प्रदर्शन करके हरियाणा से लेकर बॉलीवुड तक अपनी संस्कृति के रंग बिखेर रहे हैं। ऐसी ही एक युवा अभिनेत्री नीवा मलिक ने तो हरियाणवी फिल्मों में अभिनय के बाद अब बॉलीवुड तक अपने किरदार से फिल्म निर्देशकों को आकर्षित किया है। बॉलीवुड फिल्म जगत में अभिनय को अपना करियर बना रही नीवा ने मुंबई जैसी फिल्म नगरी में भी हिंदी फिल्मों में अपने अभिनय में हरियाणवी संस्कृति व कला को ज्यादा तरजीह दी है। हालांकि हिंदी, हरियाणवी, पंजाबी व भाषाओं की ज्ञाता नीवा का सपना एक कानूनविद् बनने का था, लेकिन अभिनय की कला के क्षेत्र में गहन रुचि ने उसे एक फिल्म अभिनेत्री के रुप में पहचान देना शुरु कर दिया है। एक कलाकार के रुप में अभी तक के सफर को लेकर युवा अभिनेत्री ने अपनी फिल्मों में अभिनय को लेकर हरिभूमि संवाददाता से बातचीत के दौरान अपने अनुभवों का साझा किया है, जिसमें उसने अपनी मातृभूमि और संस्कृति के साथ सामाजिक सरोकार को सर्वोपरि रखने का प्रयास किया है। 
------ 
रियाणा की संस्कृति के जलवे बॉलीवुड तक बिखेरने में जुटी नीवा मलिक का जन्म 15 जनवरी 1999 को हिसार में राजेश मलिक व मीना मलिक के घर में हुआ। उनके पिता व्यवसायी हैं, तो माता प्रध्यापक एवं लोक कलाकार हैं। नीवा ने अपनी स्कूली स्कूली शिक्षा विद्या देवी जिंदल स्कूल हिसार से हासिल की है। जबकि एमिटी यूनिवर्सिटी गुरुग्राम से एलएलबी(गोल्ड मैडेलिस्ट) यानी वकालत की शिक्षा ली है। हरियाणा की संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए एक लोक कलाकार के रुप में हमेशा सक्रिय रही उनकी माता सरकारी शिक्षक होने के साथ रेडियो स्टेशन और दूरदर्शन पर भी कार्यक्रम देती आ रही हैं। इसलिए मां के लोक कला संस्कृति के माहौल में नीवा भी बचपन से ही डांस और एक्टिंग में अभिरुचि नजर आने लगी थी। इसी कारण वह कला क्षेत्र में अभिरुचि को बनाए रखने के लिए स्कूल और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भी हिस्सा लेती रही हैं। हालांकि उसका सपना कानूनविद् बनना रहा होगा, जिसे पूरा करने के मकसद से उसने लॉ की पढ़ाई भी की। बकौल नीवा मलिक अपनी माता की प्रेरणा और मार्गदर्शन में वह कला क्षेत्र से भी जुड़ी रही। 
मां से मिली प्रेरणा
नीवा ने बताया कि गुरुग्राम में लॉ करते समय जब वह छुट्टियों के दिनों में अपने घर हिसार आई तो उनकी शिक्षक माता और लोक कलाकार ने छुट्टी के दिनों में बेटी नीवा को कला संस्कृति के क्षेत्र में सक्रिय रुप से काम करने की सलाह दी। यानी लॉ की पढ़ाई करने के दौरान ही फिल्म एसपी चौहान में अभिनय के लिए उसने पहली बार करनाल में ऑडिशन दिया और उसका अभिनय के लिए चयन भी हो गया। इस फिल्म में जिमी शेरगिल, यशपाल शर्मा और युविका चौधरी जैसे कलाकारों ने अहम भूमिका निभाने वाले कलाकारों के बीच अपने अभिनय का प्रदर्शन किया। आठ फरवरी 2019 को रिलीज हुई यह फिल्म नशे व अन्य सामाजिक बुराइयों के खिलाफ उनकी सामाजिक चेतना व संघर्ष की गहराई को दर्शाने वाली रही। इसी कारण शिक्षाविद व नवचेतना मंच के संयोजक एसपी चौहान के जीवन पर बनी फिल्म एसपी चौहान द स्ट्रगलिग मैन ने कोविड काल में रिकार्ड कायम कर करनाल व हरियाणा के लिए नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। नीवा ने बताया कि हरियाणवी फिल्मों में उनके अभिनय को देखकर उन्हें हरियाणा फिल्म के ऑडिशन के लिए मुंबई से आमंत्रण मिला, उसे मुंबई के मंझे हुए कलाकार मिले, जिन्हें देख कर उसे लगा कि वह भी ऐसा किरदार कर सकती है। हरियाणवी फिल्म में उनका प्रदर्शन देख कर हरियाणवी फिल्म अभिनेता और निर्देशक हरिओम कौशिक ने उन्हें अपनी फिल्म 1600 मीटर में प्रमुख अभिनय का किरदार निभाने के लिए चुना, जो उनकी पहली लीड हरियाणवी फिल्म थी। इस फिल्म में मुंबई में कई अनुभवी टीवी और फिल्म अभिनेता भी शामिल थे, इस कारण इस क्षेत्र में संघर्ष करना भी स्वाभाविक ही था, लेकिन उसने 1600 मीटर फिल्म की शूटिंग ख़त्म होते ही मुंबई शिफ्ट होने का फैसला लिया और अब इसी फील्ड को करियर बनाकर कामयाबी हासिल करने का लक्ष्य तय किया। मुंबई पहुंचते ही उन्होंने अनुपम खेर के एक्टर प्रिपेयर्स (एक्टिंग स्कूल) में दाखिला लिया, जहां उन्होंने 3 महीने का एक्टिंग डिप्लोमा किया। डिप्लोमा करने के बाद उन्हें दूसरी फिल्म फौजा में काम करने का मौका मिला। फौजा फिल्म के बाद से ही उसने मुंबई में ही फिल्मों में काम शुरू कर दिया। एक और फिल्म ‘द लॉस्ट गर्ल’ में उन्होंने एक बड़ा ही चुलबुला और नटखट के किरदार ने उसका अभिनय के लिए आत्मविश्वास बढ़ाया और एसपी चौहान, हरियाणा और करमक्षेत्र जैसी फिल्मों के साथ ही उसने टीवी सीरियल, वेबसीरिज के लिए भी ऑडिशन देकर अपने अभिनय की कला को विस्तार देना शुरु किया। 
अभिनय को यहां से मिली मंजिल 
हरियाणवी फीचर फिल्म ‘1600 मीटर’ में प्रमुख अभिनेत्री की भूमिका निभाने वाली युवा फिल्म कलाकर नीवा ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत पवन राज मल्होत्रा के अभिनीत राही प्रोडक्शन की हिंदी फीचर फिल्म ‘फौजा’ (2022) से की, जो सेना की सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी। इसमें उसने पवन मल्होत्रा की बेटी का प्राथमिक किरदार निभाया। एक अन्य फीचर फिल्म ‘द लॉस्ट गर्ल’ में भी नीवा का किरदार प्राथमिक चरित्र के रुप में सामने आया। नीवा मलिक ने विशाल फुरिया द्वारा निर्देशित और बीबीसी स्टूडियो और अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित वेबसीरीज ‘36 डेज़’ तथा जीटीवी पर लोकप्रिय सरीरियल ‘लग जा गले’ से अपनी टीवी के लिए काम की शुरुआत की। ज़ीटीवी के इस लोकप्रिय सीरियल के शो में उनका किरदार प्राथमिक पात्रों में से एक रहा। इसके अलावा उन्होंने स्किनक्राफ्ट, केयर4यू सेनेटरी पैड, लिंक्डइन, एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस और डब्ल्यूओडब्ल्यू के लिए विज्ञापन के लिए भी अभिनय किये। 
परिवारिक फिल्में प्राथमिकता 
युवा कलाकार नीवी मलिक का कहना है कि उनका फिल्मों में सामाजिक व परिवारिक फिल्मों में अभिनय करना उनकी प्राथमिकता है। अभी तक उनकी हिंदी व हरियाणवी फिल्मों की पृष्ठभूमि परिवारिक कहानी और सामाजिक सरोकार और संस्कृति से जुड़े मुद्दों से जुड़े रहे हैं। हालांकि फिल्म जगत में उसका लक्ष्य किसी थ्रिलर या संस्पेस किरदार निभाना भी है। फिलहाल उनका सोनी टीवी पर एक नया शो ‘काव्या’ शुरू होगा, जिसमें मुंबई की कई बड़े पुरुष व महिला कलाकार भी शामिल हैं। इसी प्रकार स्टार प्लस पर जल्द आने वाले शो ‘इमली’की इमली सुम्बुल खान एक अहम भूमिका निभा रही हैं, जिसमें उन्हें भी किरदार सौंपा गया है। 
18Sep-2023

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें