शुक्रवार, 26 जुलाई 2013

अब रेलवे क्रॉसिंग पर सियासत का पुल!

देशभर में चिन्हित किये गये 242 रेलवे क्रासिंग
हरियाणा के दस, छग के 5 व मप्र के छह पुल शामिल

नई दिल्ली।  केंद्र सरकार ने जहां सड़क दुर्घटनाओं में हो रही मौतों को नियंत्रित करने की योजना को अंजाम दिया है, वहीं अब रेल क्रासिंग पर होने वाली दुघर्टनाओं को रोकने के लिए भी कमर सकते हुए गैर राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना शुरू करने की कवायद को तेज कर दिया है। हालांकि इसे आगामी लोकसभा चुनावों की सियासत से जोड़कर देखा जा रहा है।
केंद्र सरकार की इस परियोजना में देशभर में करीब 242 रेलवे क्रासिंग चिन्हित किये गये हैं जहां सड़क पर पुल न होने के कारण दुर्घटनाओं की संभावनाएं हमेशा बनी रहती हैं। इसीलिए केंद्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्रालय ने इसके लिए एक गैर राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना को अमलीजामा पहनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। हालांकि इसे कांग्रेसनीत यूपीए सरकार की आगामी लोकसभा चुनाव की सियासत के दृष्टिकोण से भी देखा जा रहा है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सूत्रों ने बातचीत के दौरान बताया कि केंद्र सरकार का मकसद है कि दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या पर पूरी तरह अंकुश लगाया जाए चाहे वह सड़क या रेलवे क्रासिंग पर ही क्यों न घट रही हों। सूत्रों के अनुसार सरकार के देशभर में सभी रेलवे क्रासिंग पर सड़क पर पुल यानि आरओबी बनाने के प्रस्ताव से दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों पर अंकुश लगाया जाना संभव है। मंत्रालय की इस योजना के बारे में सूत्रों ने बताया कि इस प्रस्ताव में आरओबी का निर्माण चरणबद्ध रूप से किया जाएगा और आने वाले पांच सालों के भीतर सभी रेलवे फाटकों को सड़क पर पुल निर्माण करके कवर कर लिया जाएगा। मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना है कि देश में राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क पर रेलवे क्रॉसिंग्स काफी एक बड़ी अड़चन बने हुए हैं जहां जाम लगने का बड़ा कारण हैं और इससे राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क में अवरोध पैदा होने से भीषण दुर्घटनाएं होती रही हैं। मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार अब तक आरओबी यानि रेलवे क्रासिंग्स वाली सड़कों पर पुल बनाने का काम मोटे तौर पर मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं के तहत एनएचडीपी, पूर्वोत्तर में विशेष त्वरित सड़क विकास कार्यक्रम (एसएआरडीपी, एनई) आदि जैसे प्रमुख सड़क विकास कार्यक्रमों के तहत किया जाता रहा है, लेकिन अब इसके लिए अलग परियोजना तैयार की जा रही है।
हरियाणा के दस रेलवे क्रासिंग
केंद्र सरकार की गैर राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना में हरियाणा राज्य के केवल दस रेलवे क्रासिंग्स चिन्हित किये गये हैं,जबकि केंद्र सरकार की रेलवे क्रासिंग पर पुल बनाने के इस प्रस्ताव से पहले हरियाणा सरकार ने राज्य में 147 रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण के लिए 2500 करोड़ रूपए की लागत वाली एक महत्वाकांक्षी योजना कुछ महीने पहले बना ली थी। जिसमें मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने सोनीपत-पुरखास मार्ग पर दिल्ली अंबाला रेलवे लाइन पर रेल पुल की आधारशिला रखते हुए कहा था कि दिल्ली अंबाला क्रासिंग पर रेल पुल 1.06 किमी लंबा होगा और इस पर 47.29 करोड़ रुपए की लागत आएगी।
छग के पांच और मप्र के छह रेलवे क्रासिंग
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की इस योजना के प्रस्ताव में छत्तीसगढ़ राज्य में केवल पांच रेलवे क्रासिंग पर सड़क के ऊपर पुलों का निर्माण करने का प्रस्ताव है, जबकि मध्य प्रदेश में छह रेलवे क्रासिंग पर इस परियोजना को लागू करने का प्रस्ताव किया गया है। इसके अलावा इस परियोजना में गुजरात के 12, पंजाब के 15, राजस्थान के 11, हिमाचल प्रदेश के सात, झारखंड के 14, उत्तर प्रदेश के 31, पश्चिम बंगाल के 22, बिहार के 10, असम के 26, आंध्र प्रदेश के 28 रेलवे क्रासिंग समेत देश के 18 राज्यों में 242 रेलवे क्रासिंग्स चिन्हित किया गया है, जहां इस परियोजना को चरणबद्ध तरीके से लागू करने का प्रस्ताव है।
26JUly-2013

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें